पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना क्या है?

0
217
पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही योजना है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत उन किसानों को इसका लाभ मिलता है, जिसके पास 2 हेक्टर यानी 4.9 एकड़ कृषि योग्य जमीन है। पीएम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत देश के किसानों को प्रति वित्तीय वर्ष ₹6000 का आर्थिक अनुदान दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 1 दिसंबर 2018 को लागू किया गया था। इस योजना के लागू होने के बाद से ही किसानों को इसका लाभ दिया जा रहा है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को वित्तीय सहायता सीधे उनके बैंक अकाउंट में ही दिया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि को तीन भागों में किसानों को दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान अपनी फसलों के लिए अच्छे बीज और खाद तथा अन्य कृषि उपकरणों की खरीद कर सकें। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2018 से लेकर अबतक 11 किस्तों में पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की मुख्य बातें

योजना का नाम – किसान सम्मान निधि योजना
योजना का स्वामित्व – भारत सरकार
पीएम किसान के लाभार्थी – देश के छोटे और सीमांत किसान
पीएम किसान का उद्देश्य – किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना का प्रकार – भारत सरकार की योजना (केंद्रीय योजना)
पीएम किसान के अंतर्गत मिलने वाला लाभ – ₹6000 की आर्थिक सहायता (प्रत्येक वित्तीय वर्ष में)
पीएम किसान आरंभ तिथि – 1/12/2018

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों को तीन किस्तों में राशि प्रदान की जाती है। पीएम किसान की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज
  1. आधार कार्ड
  2. बैंक पासबुक
  3. किसान का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  4. जमीन की नकल जमाबंदी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ऊपर लिखित दस्तावेज किसानों के पास होना चाहिए। इसके बाद आवेदक को एक फॉर्म में सभी जानकारियां भरकर भेजनी होती है। यहां एक बात और ध्यान में रखने लायक है कि जो भी किसान सरकार की पात्रता सूची में आते हैं, उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा।

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद न्यू फॉर्म रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। उसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा, उसमें अपनी आधार संख्या भरें। आधार संख्या भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें। उसके बाद ओके ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस बात का ध्यान रखें कि आधार संख्या डालने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे वेरीफाई करना आवश्यक है। आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर अवश्य जुड़ा होना चाहिए। अपने आधार कार्ड का ही मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट में दर्ज करें।

पीएम किसान योजना की आवेदन लिस्ट कैसे चेक करें

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद फॉर्म कॉर्नर पर क्लिक करें। उसके बाद बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन आएगा, उसपर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारियों को भरें। जानकारी दर्ज करने के बाद गाइड रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आपको बेनिफिशियरी की लिस्ट दिखेगी, जहां पर आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।