काली मिर्च के फायदे (Black Pepper Benefits) – यह 7 फायदे हैं सेहत के लिए वरदान

0
196
काली मिर्च के फायदे
काली मिर्च के फायदे

Benefits of Black Pepper: काली मिर्च के फायदे के बारे में हम सभी जानते हैं। काली मिर्च भोजन का जायका बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। काली मिर्च में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर आदि में काफी लाभदायक होते हैं। काली मिर्च को घर में घरेलू औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

काली मिर्च को चाय में या सब्जी में या दाल में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। काली मिर्च (Benefits of Black Pepper) के कई फायदे होते हैं। काली मिर्च सर्दी-जुकाम ठीक करने के साथ-साथ पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ साथ यह शरीर के वजन को भी नियंत्रित करने का काम करता है। आइए जानते हैं काली मिर्च के फायदे (Benefits of Black Pepper) के बारे में –

काली मिर्च के फायदे – Benefits of Black Pepper

सर्दी-जुकाम और खांसी में फायदेमंद – काली मिर्च को घर में एक मेडिसिन की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि काली मिर्च के सेवन करने से सर्दी, खांसी और जुकाम में काफी लाभ मिलता है। काली मिर्च में कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं। यह औषधीय तत्व सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं।

भोजन को पचाने में लाभदायक – काली मिर्च का सेवन पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। काली मिर्च में पाइपरिन नामक तत्व पाया जाता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है। इसके साथ-साथ काली मिर्च काइमोट्रिप्सिन पैंक्रियाटिक लाइपेज की गतिविधियां को शरीर में बढ़ाती है। इससे हमारा पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है।

वजन कम करने में सहायक – काली मिर्च वजन को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। काली मिर्च में एंटीओबेसिटी जैसे अनेक तत्व पाए जाते हैं जो वजन को नियंत्रित करने में लाभदायक होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार – काली मिर्च के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है। काली मिर्च में मिलने वाला पाइपरिन नामक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने से रोक देता है।

स्किन को रखे स्वस्थ – काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। यह हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसके साथ-साथ काली मिर्च चेहरे पर कील-मुंहासे जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

इंफेक्शन से बचाता है – काली मिर्च में बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने वाले तत्व पाए जाते हैं। काली मर्च का सेवन करने से शरीर में बैक्टीरिया नहीं पनपता है। इससे शरीर में इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

जोड़ों के दर्द में लाभदायक – काली मिर्च का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में काफी फायदा होता है और ऐसा माना जाता है कि काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में सूजन कम हो जाता है। काली मिर्च में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑर्थोराइट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार होते हैं।

नोट – यह एक सामान्य जानकारी है। उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह लें। काली मिर्च के फायदे जैसी अन्य जानकारियों के लिए इंडिया हन्ट को विजिट करें।