Turmeric Benefits Tips: सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के फायदे और नुकसान

0
100
हल्दी पानी के फायदे
सुबह हल्दी पानी पीने के फायदे

भारत के मसालों में हल्दी का स्थान बहुत महत्वपूर्ण है। सुबह के समय खाली पेट हल्दी पानी पीने से कई फायदे होते हैं। हल्दी का इस्तेमाल ज्यादातर हम लोग अपनी रसोई घर में करते हैं लेकिन हल्दी के औषधीय गुणों के कारण, इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है। स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के साथ-साथ हल्दी का उपयोग कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है। सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने से हल्दी के औषधीय गुण शरीर से कई प्रकार की बीमारियों का खात्मा कर देती है।

हल्दी में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, जिंक, कॉपर, फास्फोरस इत्यादि पाए जाते हैं। इसके अलावा हल्दी में विटामिन बी-6, विटामिन सी, और विटामिन ई जैसे तत्व मौजूद होते हैं। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। हल्दी का यही गुण इसे खास बनाता है। हल्दी पानी को एक साथ पीने से फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं कि सुबह-सुबह हल्दी पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं?

सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के फायदे

सुबह के समय हल्दी के इस्तेमाल से पेट से संबंधित बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है। हल्दी पानी का सेवन हमारे पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पाचन तंत्र सही रहने से शरीर सही तरीके से काम कर पाता है और शरीर में ऊर्जा का स्तर लगातार बना रहता है।

रोजाना हल्दी पानी का सेवन करने से शरीर में फैट नहीं जम पाता है। ऐसे में मोटापे का खतरा भी कम होता है। यदि आप चाहते हैं कि आप मोटे ना हो तो कोशिश करें कि सुबह खाली पेट हल्दी पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन आसानी से कम होता है।

सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं या फिर जिन्हें बार-बार बीमारी होती है, उन्हें रोजाना हल्दी पानी का सेवन करना चाहिए।

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल पाए जाते हैं। ऐसे में हल्दी का सेवन करने से कई हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। आपको यदि चोट लग जाता है और उससे शरीर में कहीं पर घाव बन जाता है तो हल्दी पानी का सेवन करने से घाव जल्दी भर जाते हैं।

यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी पानी का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है। जोड़ों के दर्द में हल्दी पानी का सेवन आराम दिलाता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण ज्वाइंट पेन में राहत प्रदान करता है। हल्दी का सेवन करने से अर्थराइटिस की समस्या में भी आराम मिलता है।

सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है। यदि किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया हो तो उसे रोजाना सुबह खाली पेट में हल्दी पानी का सेवन करना चाहिए। इससे परेशानियां दूर होती है।

स्वास्थ्य समस्याओं के साथ साथ हल्दी पानी का सेवन हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन करने से संबंधित परेशानियां दूर होती है।

खाली पेट हल्दी पानी पीने के नुकसान

सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के फायदे होने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से गर्भवती महिलाओं को परेशानी हो सकती है। इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें हल्दी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है। उन्हें भी हल्दी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। किडनी स्टोन से परेशान रोगियों को सुबह खाली पेट हल्दी पानी का सेवन करना घातक हो सकता है।

यदि किसी व्यक्ति को पीलिया की शिकायत है तो उसे भी सुबह के समय खाली पेट हल्दी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पीलिया की समस्या और बढ़ सकती है।

अस्वीकरण- ऊपर लिखित जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी है। इसे किसी डॉक्टरी परामर्श के तौर पर ना लें। किसी भी प्रकार के उपयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इंडिया हंट इस जानकारी के लिए किसी भी प्रकार का दावा नहीं करता है।