Lemon Water Side Effect : सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के नुकसान

0
134
Lemon Water Side Effect
सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के नुकसान

सुबह खाली पेट नींबू पानी (Lemon Water Side Effect) पीने की आदत बहुत लोगों को होती है। लेकिन नींबू पानी पीने के फायदे के साथ-साथ इसके नुकसान भी होते हैं। अनजाने में लोग कई बार ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जिससे उन्हें फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। उन्हीं में से एक है रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना। आज हम जानेंगे सुबह नींबू पानी पीने के क्या-क्या नुकसान (Lemon Water Side Effect) होते हैं?

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के नुकसान

1. हड्डियों से जुड़ी बीमारी हो जाती है – यदि आप रोजाना सुबह अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते हैं तो इसका असर आपकी हड्डियों पर होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, नींबू का रस हड्डियों में मौजूद तेल को सोख लेता है। इससे हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जब भी नींबू पानी पीएं तो उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें।

2. माइग्रेन की समस्या हो सकती है – अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या हो सकती है। नींबू और अन्य खट्टे फलों में माइग्रेन की समस्या को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। अगर किसी व्यक्ति को पहले माइग्रेन की समस्या है तो उसे नींबू पानी का सेवन (Lemon Water Side Effect) नहीं करना चाहिए। इससे यह समस्या और बढ़ सकती है। यह भी पढ़ें – नींबू और सेंधा नमक के फायदे

3. डिहाइड्रेशन की समस्या को बढ़ाता है – रिसर्च की माने तो नींबू के रस में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी किडनी में यूरिन के उत्पादन को बढ़ा देता है जिससे शरीर में मौजूद अतिरिक्त नमक और हानिकारक तत्व को बाहर निकालने में मदद मिलती है। लेकिन बार-बार यूरिन आने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए कम मात्रा में नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

4. मुंह में छाले की समस्या हो सकती है – अधिक मात्रा में सुबह को रोजाना नींबू पानी पीने से मुंह में छाले की समस्या हो सकती है। यदि पहले से ही मुंह में छाले की समस्या है तो नींबू पानी पीने से बचें। यह इस बीमारी को और बढ़ा सकता है। इसके साथ-साथ नींबू पानी के और भी साइड इफेक्ट (Lemon Water Side Effect) होते हैं।

5. सीने में जलन की समस्या पैदा करता है – रोजाना सुबह के समय अधिक नींबू पानी का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। हार्टबर्न को एसिड रिप्लक्स (Acid Reflux) भी कहते हैं, जिसमें खाने को पचाने के लिए पेट में बनने वाला एसिड भोजन की नली में वापस आ जाता है जिस वजह से सीने में दर्द और तेज जलन महसूस होने लगती है। ऐसा होने पर नींबू का सेवन बंद कर देनी चाहिए।

6. दांतों को नुकसान पहुंचाता है – रोजाना सुबह के समय ज्यादा नींबू पानी पीने से दांतों को नुकसान होता है। अधिक मात्रा में नींबू पानी (Lemon Water Side Effect) पीने से दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या को बढ़ा देता है। नींबू पानी पीने के बाद ब्रश नहीं करना चाहिए, सिर्फ पानी से कुल्ला कर लें। नींबू का अधिक सेवन दांतों के इनैमल (Teeth Enamel) को खराब कर देता है।