सपने में जूता खो जाना, जानें सपने में जूता देखने का क्या मतलब होता है?

सपने में काला जूता देखना अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आप सपने में काला जूता देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके परिवार में आने वाले समय में किसी की मृत्यु होने वाली है। इसलिए ऐसा सपना शुभ नहीं माना जाता।

0
587
सपने में जूता खो जाना
सपने में जूता खो जाना

सपने में जूता देखना या सपने में जूता खो जाना बहुत ही दुर्लभ सपना होता है। यह सपना बार-बार नहीं आता है। यदि आपको सपने में ऐसा हो रहा है तो यह भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत होता है। बता दें कि कई सपने ऐसे होते हैं जो आपको दुख देने वाले होते हैं और कुछ सपने खुशी देने वाले होते हैं। सपने में जूता देखना भी एक शुभ सपना होता है। कई सपने साधारण होते हैं जबकि कई सपनों का अर्थ शुभ भी हो सकता है और कष्टदायक भी हो सकता है।

कई बार ऐसा होता है कि हम सपने में चप्पल, जूता इत्यादि देखते हैं। ऐसे में अक्सर हमारे मन में यह सवाल उठता है कि आखिर इस सपने का क्या मतलब हो सकता है। यदि आप सपनों को ध्यान से अध्ययन करते हैं तो यह पाते हैं कि आप इसके द्वारा भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं। हालांकि सभी सपने शुभ नहीं होते और सभी सपनों का मतलब नहीं होता।

यह भी पढ़ें- सपने में पुराने मित्र को देखना होता है इस बात का संकेत, जाने क्यों दिखते हैं ऐसे सपने

यह भी पढ़ें- सपने में भगवान गणेश को देखना शुभ होता है या अशुभ, जानें मतलब

सपने में जूता देखना

सपने में जूता दिखाई देना बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। यह एक शुभ संकेत होता है कि आने वाले दिनों में आप किसी शुभ यात्रा पर जा सकते हैं और वह यात्रा आपके लिए आर्थिक लाभ कराने वाला हो सकता है। ऐसे सपने यह संकेत देते हैं कि आर्थिक लाभ होने की वजह से आपका पारिवारिक जीवन सुख से बड़ी होगी। यदि आप कई दिनों से शारीरिक कष्टों से जूझ रहे हैं तो इस दौरान यदि सपने में जूता दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपको उस कष्ट से मुक्ति मिलने वाली है।

सपने में जूते चप्पल देखना

कई बार ऐसा होता है कि सपने में हम सिर्फ जूता नहीं देखते बल्कि उसके साथ-साथ चप्पलों का भी दर्शन करते हैं। सपने में जूते और चप्पल देखना शुभ संकेत माना जाता है। यदि आप सपने में अपने घर की दहलीज पर बहुत सारे जूते चप्पल देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपका बरसों से रखा हुआ काम फिर से शुरू होने वाला है। यदि आपका कोई काम बहुत दिनों से पेंडिंग है तो वह जल्द ही स्टार्ट हो सकता है।

यह भी पढ़ें- ऐसे सपने देते हैं धनकुबेर बनने का संकेत, क्या आपको भी आता है ऐसा सपना

यह भी पढ़ें- सपने में लड़ाई झगड़ा देखना होता है बहुत ही शुभ, धनवान बनने के देते हैं संकेत

सपने में जूता खरीदना

यदि सपने में आप जूता खरीदते हुए खुद को देखते हैं तो यह सपना भी आपके लिए शुभ हो सकता है। हम बार बार सपने में नए जूते खरीदते हुए खुद को देखने का मतलब है कि आप जल्द ही किसी जगह पर भ्रमण के लिए जाने वाले हैं और आपके जीवन में कई सारे दुख है एक साथ होने वाले हैं इसलिए यह सपना आपको इन घटनाओं के प्रति सचेत करता है। लेकिन यदि आप पुराने जूते खरीदते हुए देखते हैं खुद को इसका अर्थ होता है कि आपको जल्द ही छोटे-छोटे कई प्रकार के लाभ होने वाले हैं।

यदि आप किसी दुकान में जाते हैं और आपके नाप के अनुसार उस दुकान में जूता आपको नहीं मिलता है और आप खाली हाथ ही घर लौट आते हैं। ऐसा सपना इस बात का संकेत होता है कि आपको जीवन में सफल होने के लिए कई सारे अवसर मिलेंगे।

सपने में पति के जूतों को साफ करना

यदि एक महिला अपने सपने में पति के जूतों को साफ करते हुए खुद को देखती है तो इसका मतलब होता है कि आने वाले दिनों में उस महिला की पुरानी इच्छाएं पूरी होने वाली हैं और इसके साथ साथ उसके जीवन में भक्ति का मार्ग भी प्रशस्त होने वाला है, यह सपना ऐसे में अति उत्तम माना जाता है।

यह भी पढ़ें- सपने में शेर देखना होता है इस बात का संकेत, जानिए क्यों आता है शेर का सपना

यह भी पढ़ें- सपने में जूता देखना क्या होता है, जानें इस सपने का अर्थ और संकेत

सपने में ऊंची एड़ी वाले जूते देखना

सपने में जूते चप्पल देखने के साथ-साथ कई बार ऊंची एड़ी वाले जूतों को भी देखते हैं। यदि एक महिला ऊंची एड़ी के जूतों में चलते हुए सपने में दिखाई दे रही है तो यह सपना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे सपने बताता है आने वाले दिनों में आपको घर के कामों में से आराम मिलने वाला है और जल्द ही आप कोई सोने की वस्तु खरीदने वाले हैं।

यदि आप व्यापारी हैं या फिर आपका कोई व्यवसाय या व्यापार है तो ऐसी स्थिति में सपने में ऊंची एड़ी वाले जूते देखने का अर्थ होता है कि जल्द ही आपको व्यवसाय में कई गुना लाभ होने वाला है।

सपने में बिना जूतों के घूमना

कई बार ऐसा होता है कि हम जूते पहनना भूल जाते हैं और नंगे पैर ही घूमते हैं। यदि सपने में आप बिना जूतों के घूमने के लिए जाते हुए खुद को देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में जल्द ही आंतरिक संघर्ष आने वाला है। ऐसा सपना एक अशुभ सपना होता है। आपको कई प्रकार के मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और जीवन में कठिन परिस्थितियों से भी गुजरना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- सपने में किताब देखना- जानिए क्या होता है मतलब सपने में किताब देखने का

यह भी पढ़ें- सपने में नदी देखना – जानें क्या होता है मतलब और शुभ अशुभ फल

सपने में जूता पहनना

सपने में यदि आप किसी कार्य के लिए तैयार हो रहे हैं और खुद को जूते पहनते हुए देखते हैं तो यह सपना बहुत ही शुभ सपना होता है। ऐसे सपने आने का मतलब होता है कि आने वाले दिनों में आपका कोई भी अटका हुआ काम जल्द ही पूरा होने वाला है। इसके साथ-साथ यदि आप सपने में जूतों का नाप लेते हुए खुद को देखते हैं तो इसका अर्थ है कि जल्द ही आप ऐसी चीजें खरीदने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते हैं।

यदि आप खुद को सपने में दो प्रकार के जूते पहने हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आने वाले दिनों में आपको लोगों द्वारा बहुत ही ज्यादा प्रशंसा मिलने वाली है और जीवन में ऐसे दोस्त आने वाले हैं जो आपके जीवन में कभी भी नकारात्मकता नहीं आने देंगे।

सपने में जूता चोरी होना

सपने में जूता खो जाना – सपने में जूता देखने के अलावा यदि आप सपने में अपना जूता चोरी होते हुए देखते हैं तो यह सपना भी एक शुभ सपना होता है। ऐसे सपने आने का मतलब होता है कि आने वाले समय में आपको बहुत ही बड़ा आर्थिक फायदा होने वाला है और आपके जीवन में धन की समस्या का अंत होने वाला है। यदि सपने में किसी ने आपके जूते को चुरा लिया है और आपको इस बात का पता चल जाता है कि किस व्यक्ति ने आप का जूता लिया है तो यह संकेत होता है कि जल्द ही आपको कोई बड़ा कोई बहुत ही बड़ा लाभ मिलने वाला है।

वहीं यदि आप सपने में यह देखते हैं कि किसी व्यक्ति ने मजाक मजाक में आपका जूता चुरा लिया है तो यह संकेत होता है कि आने वाले समय में आपके जीवन में महिलाओं से संबंधित खुशियां आने वाली हैं। आपका विवाह हो सकता है या फिर यदि अविवाहित है तो आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां घर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- सपने में पैसा देखना शुभ होता है या अशुभ, जानें मतलब

सपने में सैंडल देखना

सपने में जूता चप्पल देखने के अलावा कई बार सपने में सैंडल भी देखते हैं। यह सपना आपकी काबिलियत को जगाने का प्रयास करता है और यह इशारा करता है कि आपको अभी जितना मिल रहा है वह आपके लिए पर्याप्त नहीं है आपको और मेहनत करना चाहिए। इसके साथ-साथ यह सपना यह भी संकेत देता है कि आपको अपनी मेहनत के मुकाबले पूरा फल नहीं मिल पा रहा है।

यह सपना इस बात का संकेत देता है कि आपको अपनी काबिलियत को पहचानना होगा ताकि आपको आपकी मेहनत का पूर्ण फल मिल सके। यदि आपको सपने में सैंडल दिखाई देता है तो यह उचित समय है कि आप अपनी क्षमता को पहचाने और एक ही कंपनी का काम ना करके बल्कि किसी अन्य कंपनी में भी अपना भाग्य आजमा सकते हैं। ऐसे सपने संकेत देता है कि यदि आप किसी दूसरी कंपनी में ट्राई करते हैं तो आपको अब सफलता मिलेगी।

सपने में जूते चप्पलों का ढेर देखना

कई बार ऐसा होता है कि हम सपने में बहुत सारे जूते चप्पलों को देखते हैं। ऐसे सपने दर्शाते हैं कि यदि आप लंबे समय से किसी सरकारी या फिर गैर सरकारी पदों पर बने हुए हैं और आपके प्रयासों के बावजूद भी आपकी सैलरी नहीं बढ़ रही है तो यह सपना आपके लिए शुभ सपना है। यह सपना संकेत देता है कि जल्द ही आपका प्रमोशन होने वाला है और आपकी सैलरी के साथ-साथ आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ने वाली है।

यह भी पढ़ें- सपने में स्वास्तिक चिन्ह (Swastika symbol in Dream) देखने का क्या अर्थ होता है?

यह भी पढ़ें- सपने में उल्लू देखने का असली मतलब क्या होता है? Owl in Dream

सपने में रंग बिरंगी चप्पलों को देखना

यदि आप सपने में रंग-बिरंगे चप्पलों को देखते हैं तो यह सपना संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपके साथ प्यार में धोखा हो सकता है। इसलिए अपने साथी को अपना कोई भी राज की बात ना बताएं। यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति को रंग बिरंगी चप्पलें पहने हुए देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि जल्द ही आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति आने वाला है जो आपको और आपके प्यार के बीच दूरियां बढ़ा सकता है और आपका रिश्ता तोड़ सकता है।

सपने में जूतों का कीचड़ में धंसना

यदि आप का जूता या चप्पल सपने में कीचड़ में धंस जाता है तो यह सपना इस बात का संकेत देता है कि आपके जीवन में बहुत सारी कठिनाइयां आने वाली है। आपको इन कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और इन परेशानियों से बाहर निकलने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। यदि आप जूते पहनकर कीचड़ में नाच रहे हैं तो यह संकेत होता है कि आप किसी विपरीत लिंग के प्रति गलतफहमी के शिकार हो सकते हैं।

सपने में जूतों की दुकान देखना

यदि आप सपने में जूतों की दुकान देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि जल्द ही आप किसी बहुत बड़े धर्म संकट में फंसने वाले हैं। यदि आपको सपने में जूते और चप्पलों से बड़ी भी दुकान दिखाई देती है तो यह सपना आपके लिए शुभ हो सकता है। यह संकेत होता है कि जल्द ही आपके दोस्त और परिवार आपके साथ आने वाले हैं और आप उनके साथ खुशहाल जीवन गुजारने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- Vastu Tips for Mirror: घर में दर्पण किस दिशा में लगाना होता है शुभ, जानें

यह भी पढ़ें- रजनीगंधा का पौधा घर में इस दिशा में लगाना होता है शुभ, बढ़ता है पैसा

सपने में जूते ढूंढना

सपने में जूता खो जाना – यदि सपने में आप का जूता खो जाता है और आप उसे लगातार ढूंढ रहे हैं तो यह सपना अशुभ होता है। ऐसा सपना आने का मतलब होता है कि जल्द ही आपको कोई बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको कई कोशिशों के बाद भी आपके जूते नहीं मिलते हैं तो इसका मतलब है कि आने वाले समय में आप बहुत बड़ी मुसीबतों से दो-चार होने वाले हैं।

सपने में जूता खो जाना – लेकिन वही यदि आप काफी देर से सपने में अपने जूते ढूंढ रहे थे और अंत में आपको वह जूते मिल जाते हैं जिसका मतलब होता है कि आपको कोई बहुत बड़ी बीमारी होने वाली है। इसलिए सपने में यदि इस तरह का सपना आता है तो सचेत रहें।

सपने में सफेद जूता देखना

यदि आप सपने में सफेद जूता देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आपको अपनी सेहत को लेकर सचेत रहना चाहिए और अपनी दिनचर्या को सामान्य रखना चाहिए। बाहर के खान-पान पर नियंत्रण रखने के साथ-साथ व्यायाम और उचित देखभाल भी खुद की करनी चाहिए। ऐसा सपना बताता है कि आने वाले समय में आप किसी बीमारी से पीड़ित होने वाले हैं जिसका इलाज लंबे समय तक चलने वाला है।

यह भी पढ़ें- सपने में सांप देखने का मतलब, होते हैं अच्छे-बुरे संकेत

यह भी पढ़ें- दैवीय शक्ति की कृपा के यह 11 संकेत बताते हैं कि आपके ऊपर ईश्वर की कृपा है

सपने में जूता फटना

सपने में जूता खो जाना के साथ यदि सपने में आप फटे हुए जूते देखते हैं तो इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में आपका पैसा बेवजह ही खर्च होने वाला है। यदि आप किसी व्यापार में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो वहां आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। सपने में जूता फटना यह संकेत होता है कि आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता ना के बराबर मिलेगी या फिर उसमें कोई ना कोई नुकसान उठाना पर सकता है। सपने में चप्पल टूटना – यदि सपने में आपका चप्पल टूट जाता है तो यह संकेत होता है कि आपका आपके दोस्तों या फिर साथ में ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ संबंध खराब होने वाले हैं। इसलिए अपने सहकर्मियों और साथियों के साथ किसी भी वाद-विवाद से आपको बचना चाहिए और सिर्फ अपने काम से मतलब रखना चाहिए।

सपने में गोल्डन जूता देखना

सपने में सफेद जूता देखना या फिर काला जूता देखना तो शुभ अशुभ होता ही है लेकिन यदि आपको सपने में गोल्डन जूता दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में खुशियां आने वाली है। आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है और यदि आपने किसी व्यक्ति को गोल्डन जूता पहने हुए देखा है तो इसका अर्थ है कि आपके दोस्तों को कोई आर्थिक लाभ होने वाला है।

यह भी पढ़ें- सपने में मां दुर्गा या माता का कोई भी रूप देखें तो इसका यह संकेत होता है

यह भी पढ़ें- ऐसे सपने देते हैं धनकुबेर बनने का संकेत, क्या आपको भी आता है ऐसा सपना

सपने में जूता पॉलिश करना

यदि आप खुद को सपने में जूता पॉलिश करते हुए देखते हैं तो यह संकेत होता है कि आप जो भी काम करेंगे उसे पूर्ण मन से करेंगे और उसमें अपना हंड्रेड परसेंट डालेंगे। यह सपना संकेत देता है कि आपको आपकी बुद्धिमता के लिए सम्मान मिलने वाला है। आपके कार्यों की प्रशंसा होगी।

सपने में काला जूता देखना

सपने में काला जूता देखना अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आप सपने में काला जूता देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके परिवार में आने वाले समय में किसी की मृत्यु होने वाली है। इसलिए ऐसा सपना शुभ नहीं माना जाता।

सपने में चांदी का जूता देखना

यदि आप सपने में चांदी का जूता देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आप लंबे समय से जिस गुलामी से जकड़े हुए हैं उससे आजाद होने वाले हैं। इसके साथ-साथ यदि कोई व्यक्ति आपको सपने में चांदी का जूता गिफ्ट में देता है तो इसका मतलब होता है कि जल्द ही आपका अपमान होने वाला है। इससे आप के सम्मान को ठेस पहुंचेगी और लोग आपको गलत नजरिए से देखेंगे।

नोट- एक सामान्य जानकारी है। हम इनपर दावा नहीं करते। आज हमने जाना कि सपने में जूता खो जाना का क्या मतलब होता है। इसके अलावा सपने में अलग-अलग रंगों के जूते देखना, सपने देखना, इत्यादि प्रकार के सपनों के बारे में जाना। उम्मीद है आपको यह पढ़कर अच्छा लगा होगा।