पालक के फायदे (Spinach Benefits) – खून की कमी और ब्लड प्रेशर में लाभदायक

0
173
पालक के फायदे - Spinach Benefits
पालक के फायदे - Spinach Benefits

पालक के फायदे : Spinach Benefits – हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक का भी नाम आता है। पालक खाने के कई फायदे होते हैं। पालक में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक में पोषक तत्व के साथ-साथ मिनिरल्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर के PH लेवल को संतुलित रखने का काम करते हैं। पालक में मुख्य तौर पर प्रोटीन अधिक पाया जाता है।

पालक को सब्जी की तरह आलू के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इससे अलावा पालक को सलाद के तौर पर भी खाया जाता है। पालक का सूप, पालक की सब्जी, पालक पनीर, पालक की पकौड़ी इत्यादि बनाकर खा सकते हैं। पालक के फायदे (Spinach Benefits) यदि ज्यादा लेना चाहते हैं तो पालक का सूप बनाकर पीना चाहिए।

पालक के फायदे – Spinach Benefits

1. हड्डियों को करे मजबूत – पालक में कैल्शियम पाया जाता है। दूध के साथ-साथ पालक में भी कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। पालक खाने से हड्डियाँ मजबूत होती है।

2. आंखों की रोशनी बढ़ाए – पालक खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। गाजर के अलावा पालक (Spinach Benefits) में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है। पालक का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

3. इम्यून सिस्टम करे मजबूत – पालक का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

4. खून की कमी करे दूर – पालक में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों को पालक खाने की सलाह दी जाती है। पालक में आयरन की प्रचुर मात्रा होने की वजह से इसका सेवन खून की कमी नहीं होने देती है।

5. वजन करे कम – पालक का सेवन करने से वजन कम होता है। पालक (Spinach Benefits) में फाइबर अधिक होता है। पालक में फैट और कैलोरी काफी कम मात्रा में पाया जाता है। वजन कम करने के लिए पालक का सेवन फायदेमंद होता है।

6. शरीर को मिलती है ऊर्जा – पालक में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। मैग्नीशियम शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। पालक खाने से बार-बार थकान की समस्या नहीं होती है और शरीर हमेशा फुर्तीला बना रहता है।

7. बालों की सुंदरता बढ़ाए – पालक खाने से बालों की परेशानी दूर होती है। पालक में बिटामिन-बी काम्प्लेक्स पाया जाता है जो बालों की परेशानियों को खत्म करता है। इससे बाल घने और सुंदर बनते हैं।

8. माँ के शरीर में दूध को बढ़ाता है – गर्भवती महिला को पालक खाने से कई फायदे होते हैं। पालक (Spinach Benefits) में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पालक खाने से गर्भवती महिला के शरीर में दूध की मात्रा बढ़ जाती है।

9. मुहांसे और दाग धब्बे करे दूर – पालक खाने से त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है। यह चेहरे पर झुर्रियाँ, मुहांसे और दाग धब्बे को दूर करता है। पालक की जूस रोजाना पीने से चेहरे पर हमेशा ग्लो बना रहता है।

10. हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक – पालक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है। पालक (Spinach Benefits) खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इससे साथ-साथ यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है।

नोट – यह एक सामान्य जानकारी है। उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। ऐसे ही Health Tips के बने रहें इंडिया हन्ट के साथ।