काला नमक (Black Salt) खाने के फायदे – टेस्ट बढ़ाने के साथ तनाव भी करे कम

0
302
काला नमक का सेवन और फायदे
काला नमक (Black Salt) खाने के फायदे

काला नमक (Black Salt) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई प्रकार से फायदेमंद होता है। खाना खाते समय काला नमक का सेवन जरूर करना चाहिए। काला नमक खाने से पेट का पाचन तंत्र भी सही रहता है। गर्म पानी में काला नमक मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

काला नमक खाने के फायदे – Benefits of Black Salt

काला नमक (Black Salt) शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। यह शरीर के बढ़े हुए फैट को कम करता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह शरीर को भी स्वस्थ रखता है। इस नमक का सेवन करने से भोजन आसानी से पच जाता है और कब्ज की समस्या से भी बचाव होता है।

खाना खाने के बाद यदि पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो तो गर्म पानी में काला नमक (Black Salt) मिलाकर पीने से खाना आसानी से पच जाता है। इसके साथ-साथ यह शरीर में मौजूद एकस्ट्रा फैट को भी खत्म करता है। इससे मोटापा घटाने में मदद मिलती है।

काला नमक में कई प्रकार के पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं। नियमित रूप से काला नमक का सेवन करने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है।

काला नमक बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर पीने और गर्मियों में जलजीरा, नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

काले नमक के सेवन से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। सर्दियों में सलाद के साथ काला नमक मिलाकर खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

काले नमक की प्रॉपर्टीज हमारे ब्रेन को अशांत करने वाले हार्मोन्स जैसे कार्टिसोल आदि को कम करने में मदद करता है। इससे तनाव कम होता है और मन शांत रहता है।

शुगर की बीमारी से पीड़ित मरीजों को सफेद नमक की जगह काला नमक का अधिक सेवन करना चाहिए। काला नमक (Black Salt) शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित करने का काम करता है। काला नमक में पोटैशियम मौजूद होता है जो मांसपेशियों को हेल्दी बनाता है।