आयोडीन नमक के फायदे – कौन सा नमक है सेहत के लिए फायदेमंद?

0
482
आयोडीन नमक के फायदे
आयोडीन नमक के फायदे क्या-क्या होते हैं?

आयोडीन युक्त नमक (Iodine Salt Benefits) खाने से हमें कई फायदे होते हैं। आयोडीन एक प्राकृतिक तत्व है और शरीर की कई महत्वपूर्ण क्रियाएँ आयोडीन पर निर्भर करती हैं। आयोडीन शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए फायदेमंद होता है। शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आयोडीन का सेवन बहुत आवश्यक होता है।

आयोडीन नमक के फायदे – Benefits of Iodized Salt

आयोडीन युक्त नमक (Iodine Salt Benefits) खाने से घेंघा रोग में फायदे होते हैं। आयोडीन की कमी से घेंघा रोग होता है। घेंघा रोग हो जाने के बाद शरीर में चुस्ती-स्फूर्ति नहीं रहती है। हमेशा सुस्ती और थकान रहता है। आयोडीन की कमी से शिशु के शरीर और दिमाग का विकास हमेशा के लिए रूक जाता है।

टेबल सॉल्ट में आयोडीन की मात्रा पर्याप्त होती है। आयोडीन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। रोजाना सीमित मात्रा में आयोडीन युक्त नमक खाने से कई फायदे होते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं। शरीर में आयोडीन की जरूरत बहुत मात्रा में होती है लेकिन इसे रोज लेना पड़ता है। इसलिए आयोडीन को नमक में मिला दिया गया है ताकि रोज ही यह शरीर को मिलता रहे।

प्रतिदिन आयोडीन नमक खाने से घेंघा, क्रेटिनिज्म और आयोडीन की कमी से जुड़ी कई बीमारियाँ खत्म हो जाती हैं। क्रेटिनिज्म (बच्चों का मंदबुद्धि होना) का अभी तक कोई इलाज नहीं है, लेकिन आयोडीन युक्त नमक का इस्तेमाल करके इसे रोका जा सकता है। आयोडीन की जरूरत हमारे शरीर को बहुत कम मात्रा में होती है।

अधिक मात्रा में आयोडीन का सेवन (Iodine Salt Benefits) कर लेने से हमें किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। शरीर को एक निश्चित मात्रा में ही आयोडीन की जरूरत होती है। अगर ज्यादा आयोडीन का इस्तेमाल कर लिया गया है तो वह पेशाब के जरिए खुद बाहर निकल जाता है। हमारा शरीर जरूरत के अनुसार आयोडीन इस्तेमाल कर लेता है।