पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana) क्या है? संपूर्ण जानकारी

0
265
पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana) क्या है
पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana) क्या है

भारत सरकार ने सभी देश वासियों को डिजिटल इंडिया (Digital India) से जोड़ने के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की है। वायरलेस इंटरनेट क्नेक्टिविटी (Wireless Internet Connectivity) के बढ़ाने के लिए पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana) की शुरुआत की गई।

पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana) से देश में लोगों को मुफ्त इंटरनेट सेवा (Free Internet Service) मिल सकेगी। इस योजना के अंतर्गत देशवासियों को इंटरनेट पूरी तरफ मुफ्त मिलेगी। इसके लिए उन्हें न तो काई लाइसेंस लेना होगा और न रजिस्ट्रेशन और न ही कोई चार्ज देना होगा।

प्रधानमंत्री वाणी योजना (PM Wani Yojana) का फुल फॉर्म है Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह महत्वाकांक्षी योजना है। ये स्कीम सभी दुकानदारों को वाई-फाई सेवा प्रदान करने के लिए सक्षम बनाएगी। इससे लोगों की इनकम भी बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री वाणी योजना के अंतर्गत पीडीओएएस (Public data office aggregators) द्वारा एक पब्लिक नेटवर्क सेटअप (public network set up) किया जाएगा। यह पब्लिक नेटवर्क सेटअप (public network set up) लोगों को मुफ्त इंटरनेट सेवा पूरे देश में अलग-अलग इंटरनेट स्टेशन से मिलेगी। यह इंटरनेट स्टेशन कुछ अंतराल पर पूरे देश में स्थापित किए जाएंगे।

पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य देश के दूर-दराज गांवों तक इंटरनेट की पहुंच को आसान बनाना है। आज भी देश के कई हिस्से इंटरनेट की पहुंच से दूर हैं। सरकार का मंशा है कि जब सभी लोग इंटरनेट से कनेक्ट हो जाएंगे तो सरकारी योजनाओं का लाभ और इससे संबंधित जानकारी लोगों को आसानी से मिल सकेंगी।

कैसे उपयोग कर पाएंगे?

पब्लिक फ्री वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने के लिए ग्राहक को बस एक eKYC authentication करना होगा। जैसे ही यह ऑथेंटिकेशन पूरा होगा, आपका फोन खुद फ्री पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएगा। जैसे आप अपने घर में वाई-फाई नेटवर्क एक्सेस करते है, ठीक वैसे ही यह काम करेगा।

यह भी पढ़ें – सपने में कपिला गाय को देखने का क्या मतलब होता है, जानें