रात में नाखून काटना क्यों होता है अशुभ? जानिए क्या है असली वजह

नाखून उंगलियों पर लगी एक मजबूत परत होती है जो हमारी कोमल त्वचा को बचाकर रखती है। लेकिन जब हम नाखून काटते हैं तो इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि इससे हमारी उंगलियों को किसी भी प्रकार से कोई नुकसान ना पहुंचे।

0
389
रात में नाखून काटना होता है अशुभ
रात में नाखून काटना होता है अशुभ

रात में नाखून काटना अशुभ होता है। शास्त्रों में इसका कोई उचित कारण तो नहीं मिलता है लेकिन मान्यता है कि शाम के समय देवी लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। माँ लक्ष्मी समृद्धि और धन के साथ-साथ आशीर्वाद देने के लिए रात में घर पर रहती हैं।

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि रात में नाखून और बाल नहीं काटने चाहिए। रात में कचरा भी नहीं फेंकना चाहिए और किसी को पैसे नहीं देने चाहिए। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का अनादर होता है और माँ लक्ष्मी उस घर को छोड़कर चली जाती हैं।

रात में नाखून नहीं काटने के अन्य कारण

रात में नाखून नहीं काटने की एक वजह यह भी है कि रात में रोशनी की कमी होती है। ऐसे में अधेरे में नाखून काटने से कई बार में हमारी कोमल उंगलियों में जख्म हो सकते हैं। इसलिए रात में नाखून ना काटने की सलाह दी जाती है।

पुराने में समय में हमारे पूर्वजों के पास रोशनी की व्यवस्था उचित नहीं थी। इसलिए वे लोग रात में नाखून नहीं काटते थे। शास्त्रों ने भी इस बात पर जोर दिया है कि रात में नाखून काटना जीवन में दुर्भाग्य ला सकता है। माता लक्ष्मी के नाराज होने से जीवन में कई परेशानियाँ आ सकती हैं।

एक अन्य कारण यह भी है कि नाखून उंगलियों पर लगी एक मजबूत परत होती है जो हमारी कोमल त्वचा को बचाकर रखती है। लेकिन जब हम नाखून काटते हैं तो इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि इससे हमारी उंगलियों को किसी भी प्रकार से कोई नुकसान ना पहुंचे।

रात में नाखून ना काटने का एक अन्य कारण यह भी है कि जब हम अंधेरे में नाखून काटते हैं तो कई नाखून झटककर किसी खाने की वस्तु में गिर सकता है और फिर वह आंखों में भी जा सकता है। ऐसा होने पर नुकसान हो सकता है। कई बार व्यक्ति बहुत बीमार भी हो सकता है। इसलिए रात में नाखून काटने से मना किया जाता है।