सौरव गांगुली क्रिकेट करियर और रिकॉर्ड से जुड़ी रोचक जानकारियाँ

0
303
सौरव गांगुली क्रिकेट करियर
सौरव गांगुली क्रिकेट करियर

सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर कैसा था? उनके नाम पर कौन-कौन से रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। इसके बारे में जानने के लिए बने रहे इंडिया हन्ट के साथ। सौरव गांगुली को आक्रामक खेलों के लिए जाना जाता है। एक कप्तान के रूप में भी उन्होंने अपनी बैटिंग पारी को आक्रमक ही रखा।

सौरव गांगुली का पूरा नाम सौरव चंडीदास गांगुली है। उनका जन्म 8 जुलाई 1972 को बेहाला, कलकत्ता, पश्चिम बंगाल में हुआ था। सौरव गांगुली को दादा, कलकत्ता के राजकुमार, महाराज, ऑफ साइड के भगवान जैसे उपमानों से जाना जाता है। वे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।

सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम की एक कप्तान के तौर पर 2000 से 2005 तक जिम्मेदारी संभाली। सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर 11 जनवरी 1992 को वनडे क्रिकेट के साथ शुरू हुआ। यह सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर का पहला ODI Match था। यह मैच वेस्टइंडीज के साथ खेला गया था।

उसके बाद सौरव गांगुली ने 20 जून 1996 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। अपने क्रिकेट करियर का आखिरी टेस्ट मैच उन्होंने 6 नवम्बर 2008 को खेला था। ODI की बात करें तो सौरव गांगुली का आखिरी वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ था। यह मैच 15 नवंबर 2007 को कप्तान रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया था।

सौरव गांगुली ODI क्रिकेट करियर

कुल मैचे खेले – 311
नोट आउट रहे – 21
कुल रन – 11,363
उच्चतम स्कोर – 183 रन
औसत – 40.73
वनडे मैच में शतक – 22
वनडे मैच में अर्धशतक – 72

सौरव गांगुली द्वारा बनाया गया 183 रन का व्यक्तिगत स्कोर किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा विश्वकप में बनाया गया अबतक का सबसे बड़ा स्कोर है। सौरव गांगुली का स्ट्राइक रेट 73 है।

सौरव गांगुली टेस्ट क्रिकेट करियर

सौरव गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट मैच में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 113 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से 17 में नोट आउट रहे हैं। रन की बात करें तो टेस्ट मैच में उन्होंने कुल 7212 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 239 है और एक बार उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डबल सेंचुरी भी बनाई है।

टेस्ट मैच – 113
नोट आउट – 17
कुल रन – 7212
उच्चतम स्कोर – 239
औसत – 42.18
डबल सेंचुरी – 1
शतक – 16
अर्धशतक – 35

सौरव गांगुली अपने आखिरी टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हो गए थे। सौरव गांगुली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक बनाया और अंतिम टेस्ट में पहली ही गेंद पर शून्य रन बनाकर आउट हुए थे।

सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर का रिकॉर्ड्स

1. सौरव गांगुली बहुत लंबे समय तक विदेश धरती पर सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान थे। उन्होंने 28 कप्तानी में 11 मैच में जीत दर्ज की थी। अब यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है।

2. क्रिकेट विश्वकप में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है। उन्होंने 183 रन विश्वकप क्रिकेट में बनाया था।

3. एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में सौरव गांगुली 10 हजार से अधिक रन बनाने वाले दुनिया के आठवें बल्लेबाज और भारत के दूसरे नंबर के बल्लेबाज थे। पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं।

4. एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 9,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज सौरव गांगुली थे। हालाँकि उनका यह रिकॉर्ड 2017 में टूट गया था। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 2017 में सौरव गांगुली का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

5. एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 रन, 100 विकेट और 100 कैच लेने का अनोखा मुकाम हासिल करने वाले खिलाड़ियों में सौरव गांगुली का नाम भी शामिल है। ऐसे खिलाड़ी केवल पांच हैं।

6. सौरव गांगुली दुनिया के उन 9 क्रिकेटरों में भी शामिल हैं, जिन्होंने एक ही मैच में एक शतक बनाया और 4 विकेट भी लिए हैं।

7. भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली दुनिया के उन 12 क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने एक ही मैच में एक अर्धशतक बनाया और 5 विकेट भी अपने नाम किए हैं।

8. सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर कई रिकॉर्ड्स से भरा हुआ है। एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में लगातार 4 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र क्रिकेटर सौरव गांगुली हैं।

9. सौरव गांगुली एक कप्तान के रूप में एक सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने की सूची में 5वें स्थान पर हैं। इसके साथ ही वह ICC Champions Trophy के इतिहास में 3 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी थे।

11. सौरव गांगुली के नाम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) के फाइनल में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (117) दर्ज करने का रिकॉर्ड है।

12. सौरव गांगुली ने अपने क्रिकेट करियर में दुनिया के उन 14 क्रिकेटरों में भी खुद शामिल किया है जिन्होंने 100 या अधिक टेस्ट और 300 या अधिक वनडे मैच खेले हैं।

13. सौरव गांगुली को खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुछ महत्वपूर्ण पुरस्कार जीते हैं जिनके नाम हैं – स्पोर्ट स्टार पर्सन ऑफ द ईयर, अर्जुन अवार्ड, CEAT इंडियन कैप्टन ऑफ द ईयर, पद्म श्री 2004, राममोहन राय अवार्ड।

अक्टूबर 2019 को सौरव गांगुली को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है। यह उपलब्धि उनके बेहतरीन नेतृत्व क्षमता के कारण मिली है।