नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है? जानें नरेंद्र मोदी की शादी कब हुई थी?

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी है। जशोदाबेन मोदी का जन्म 1952 में हुआ। वह एक सेवानिवृत्त भारतीय शिक्षिका हैं। नरेंद्र मोदी का उनकी पत्नी जशोदाबेन से विवाह 1968 में गुजरात के वड़नगर में पारंपरिक तरीके से हुआ।

0
93
नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम
नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शादी-शुदा हैं ये तो सभी जानते हैं लेकिन क्या नरेंद्र मोदी की पत्नी के बारे में पता है? आज हम लोग जानेंगे कि नरेंद्र मोदी की पत्नी का क्या नाम है और वह कहां रहती हैं? भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी है। जशोदाबेन मोदी का जन्म 1952 में हुआ। वह एक सेवानिवृत्त भारतीय शिक्षिका हैं।

नरेंद्र मोदी का उनकी पत्नी जशोदाबेन से विवाह 1968 में गुजरात के वड़नगर में पारंपरिक तरीके से हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री हैं। पूरे विश्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता है और वह विश्व के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता हैं। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा माने जाने वाले नेताओं में से नरेंद्र मोदी का नाम पहला है।

नरेंद्र मोदी की माता का नाम हीराबेन है। उनकी माता हीराबेन की चर्चा अक्सर मीडिया में होती रहती है। कई मौकों पर नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन सोशल मीडिया पर नजर आ चुकी हैं। हालांकि नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन बहुत कम दिखाई देती है। कहा जाता है कि मात्र 17 साल की उम्र में जसोदाबेन की शादी नरेंद्र मोदी से हुई थी। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 साल के थे।

शादी के महज 3 साल बाद ही दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। इसके पीछे की वजह यह बताई जाती है कि मोदी ने राष्ट्र सेवा को सर्वोपरि माना। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि जशोदाबेन इसके लिए मोदी को जिम्मेदार नहीं मानती हैं बल्कि इसे एक भाग्य का खेल मानती हैं।

जशोदाबेन मोदी की पत्नी
नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन मोदी

शादी और फिर अलगाव को लेकर जशोदाबेन ने खुद कहा कि वह शादी के 3 साल बाद नरेंद्र मोदी से अलग हो गई थीं। अलग होते समय दोनों के बीच कोई लड़ाई नहीं हुई थी, ऐसा मोदी की पत्नी जशोदाबेन का कहना है। जशोदाबेन के मुताबिक, जब नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा था कि वह घर छोड़ने वाले हैं और पूरे देश का भ्रमण करेंगे तो इस पर उन्होंने कहा था कि वह भी उसके साथ चलेंगी। लेकिन नरेंद्र मोदी अकेले ही निकल गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन इस वक्त 70 साल की उम्र को पार कर चुकी हैं। जो जसोदा 10 साल की थी तभी उनके माता-पिता की मौत हो गई थी। उसके बाद जसोदाबेन के भाइयों ने उनकी बहुत मदद की। इस बीच उनकी शादी नरेंद्र मोदी से हो गई। जशोदाबेन 1978 में स्कूल टीचर बनीं। जशोदाबेन कहती है कि उनके पास नरेंद्र मोदी की कई सुनहरी यादें हैं और वह इसी यादों के सहारे अपनी बाकी जिंदगी बिताना चाहती हैं। उन्हें इस बात का गर्व है कि वह नरेंद्र मोदी की पत्नी हैं।

मीडिया से बात करते हुए जशोदाबेन ने कहा था कि उन्हें बहुत अच्छा लगा था जब मोदी ने उन्हें याद किया। मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब समय आएगा तो मैं उनसे मिल लूंगी। जशोदाबेन की आखरी बातचीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जनवरी 1987 में हुई थी। इसके बाद दोनों के बीच कभी बातचीत नहीं हुई। नरेंद्र मोदी की सभी खबरें जशोदाबेन अखबारों और टीवी के जरिए प्राप्त करती हैं।