नीतीश कुमार की संक्षिप्त जीवनी – Nitish Kumar short Biography

0
236
नीतीश कुमार संक्षिप्त जीवनी
नीतीश कुमार संक्षिप्त जीवनी

नीतीश कुमार की संक्षिप्त जीवनी – बिहार के जाने-माने और जनता के बीच लोकप्रिय नेता नीतीश कुमार ने बिहार के विकास के लिए कई सारे महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। नीतीश कुमार की छवि एक धर्मनिरपेक्ष नेता की है। नीतीश कुमार राज्य के साथ-साथ देश की राजनीति में भी काफी सक्रिय रहे हैं। आज हम जानेंगे नीतीश कुमार की संक्षिप्त जीवनी के बारे में –

नीतीश कुमार संक्षिप्त जीवनी – Nitish Kumar Short Biography in Hindi

नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को बिहार के बख्तियारपुर में हुआ था। बख्तियारपुर वर्तमान में पटना जिले का एक भाग है। नीतीश कुमार ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से डिग्री ली है। उन्हें हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है।

नीतीश कुमार का परिवार और पत्नी

नीतीश कुमार के पिता का नाम कविराज राम लखन सिंह था। उनकी माता का नाम परमेश्वरी देवी था। नीतीश कुमार की शादी 1973 में हुई थी। नीतीश कुमार की पत्नी का नाम मंजू कुमारी सिन्हा है। नीतीश कुमार को एक बेटा भी है जिसका नाम निशांत कुमार है। साल 2007 में नीतीश कुमार की पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा का निधन हो गया था। वह काफी दिनों से बीमार थीं। नीतीश कुमार की पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा एक सरकारी विद्यालय में अध्यापिका थीं।

अपने राजनीतिक जीवन में नीतीश कुमार ने काफी लंबे समय तक बिहार के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला। केंद्र में भी नीतीश कुमार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वर्तमान में नीतीश कुमार जनता दल यूनाइटेड पार्टी के अध्यक्ष हैं। उनके गांव का स्थाई पता- हकीकतपुर, पोस्ट और थाना – बख्तियारपुर, जिला – पटना है।

नीतीश कुमार का राजनीतिक सफर

2001 में नीतीश कुमार केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बने। इसके साथ ही वे रेलवे के अतिरिक्त प्रभार के साथ कृषि और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी बने। 2004 में नीतीश कुमार नालंदा से छठे कार्यकाल के लिए, लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। इस कार्यकाल में नीतीश कुमार कोयला और इस्पात, सामान्य प्रयोजन समिति और विशेषाधिकार समिति पर बने समितियों के सदस्य भी बने।

2005 में उन्होंने बिहार के निर्वाचित मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला। 2014 में उन्होंने 20 मई को सीएम का पद छोड़ दिया और जीतन राम मांझी को सीएम के रूप में नियुक्त किया। लेकिन 6 महीने के बाद ही विवाद बढ़ने के बाद जीतन राम मांझी को अपदस्थ कर फिर से मुख्यमंत्री बने। 22 फरवरी 2015 को हुए चुनाव के बाद वह फिर से मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए।

इसके बाद कोरोना काल के समय में 2020 में बिहार विधानसभा का चुनाव हुआ। इस चुनाव में नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था। इस विधानसभा चुनाव में भी नीतीश कुमार की पार्टी को बहुमत मिला और नीतीश कुमार फिर से मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए। नीतीश कुमार की शुद्ध संपत्ति 36.46 लाख रुपए है। उत्तरदायित्व के रूप में उनके पास 6 लाख 73 हजार की संपत्ति है।