कच्चा अमरूद खाने के फायदे – Benefits of Eating Raw Guava

0
434
कच्चा अमरूद खाने के फायदे
कच्चा अमरूद खाने के फायदे

कच्चा अमरूद खाने के फायदे – अमरूद खाने के कई फायदे होते हैं। अमरूद में बहुत ही ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में सुधार लाता है और शरीर में इन्सुलिन के स्तर को नियंत्रित रखता है। अध्ययनों के अनुसार, अमरूद खाने से टाइप-2 शुगर से शरीर को ग्रसित होने से रोकता है।

कच्चा अमरूद खाने के फायदे – Benefits of Eating Raw Guava

आँखों के लिए फायदेमंद – कच्चा अमरूद खाने से आँखों को बहुत फायदा होता है। कच्चा अमरूद में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है। यह मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन और अन्य आँखों से संबंधित विकारों से दूर रखता है। अमरूद खाने से आँखों की दृष्टि में सुधार होता है।

कैंसर में लाभदायक – कच्चा अमरूद खाने से कैंसर के रोग में फायदे होते हैं। दैनिक रूप से अमरूद खाने से ज्यादा लाभ होता है। बहुत सारे शोध में यह सामने आया है कि अमरूद की पत्तियों का तेल कैंसर के विकास पर रोक लगाने में आधुनिक दवाइयों से भी ज्यादा असरदार है।

ब्रेस्ट कैंसर में लाभदायक – अमरूद एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। इसमें मौजूद ल्यूकोपेन प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर की कम करता है और इससे बचाव में भी मदद करता है। अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

पाचन प्रणाली को करे मजबूत – कच्चा अमरूद खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में भी राहत मिलती है। अमरूद विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और पोटैशियम से भरपूर होते हैं। यह पाचन प्रणाली को मजबूत बनाता है। अमरूद में फाइबर भी उचित मात्रा में पाया जाता है तो पेट को साफ रखने का काम करता है।

अमरूद खाने के नुकसान – Side Effect of Guava

अमरूद खाने के नुकसान तो ज्यादा नहीं होते हैं लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचाता है।

ज्यादा अमरुद खाने से पेट में सूजन, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो ज्यादा अमरूद का सेवन न करें। इससे पेट खराब हो सकता है।